ऑनलाइन बौद्धिक संपदा अधिकारपाठ सामग्री

इस कार्यक्रम का उद्देश्य बौद्धिक संपदा अधिकारके बारे में प्रभावी ढंग से जानकारी देना और बौद्धिक संपदा (बौद्धिक संपदा ) तथा प्रौद्योगिकी प्रबंध के ज्ञान प्रबंध से जुड़े अनुभव उपयुक्त इच्छुक पेशेवर से साझा करना है और यह सब करते हुए फोकस वैज्ञानिक, तकनीकी और प्रबंधकीय कौशल पर फोकस रखना है। इस प्रोग्राम का फोकस मुख्य रूप से बौद्धिक संपदा के मुद्दों पर भिन्न स्टेकधारकों में जानकारी की कमी पूरी करना है। इससे बौद्धिक संपदा  से संबंधित भिन्न मुद्दे एक आजमाए, व्यावहारिक, बेहद अनुभवी नद्वारा से निपट जाएंगे।

 

एनआरडीसी का मकसद काम करने वाले ज्ञान कार्यकर्ताओं / पेशेवरों की सख्या दूनी करना है और इसके लिए आधुनिक अर्थव्यवस्था में बौद्धिक संपदा अधिकारका महत्त्व बताना है और उन्हें सीखने वाले माहौल में पर्याप्त सूचना देना है जिससे इन कार्यक्रमों का प्रमाणन मिले। पाठ सामग्री का पाठ्यक्रम डिजाइन और विकसित करने में इस बात का ख्याल रखा जाएगा कि उद्योग की आवश्यकताएं क्या हैं। यह काम शिक्षा क्षेत्र और अनुसंधान व विकास में बौद्धिक संपदा  के काम करने वाले, अटॉर्नी और प्रौद्योगिकी अंतरण प्रबंधक आदि लोग करेंगे। इस कार्यक्रम के

निम्नलिखित उद्देश्य होंगे : 

  • बौद्धिक संपदा अधिकारसे जुड़े मुद्दों, ज्ञान / तकनालाजी प्रबंध पर ऑनलाइन ज्ञान देने के लिए मोड्यूल का विकास। 
  • बौद्धिक संपदा अधिकारों पर प्रमाणन के कार्यक्रम लागू करना।
  • निर्माण उद्योग पर बल के साथ ज्ञान / तकनालाजी प्रबंध पर प्रमाणन के लिए प्रोग्राम लागू करना
  • पाठ्यक्रम की सामग्री तैयार करने और वेबआधारित संगोष्ठी की तैयारी चल रही है और कार्यक्रम जल्दी ही शुरू किया जाएगा।
  • पेश किए जाने वाले कार्यक्रम
        • बौद्धिक संपदा  और ज्ञान प्रबंध परिचय (3 माह)
        • बौद्धिक संपदा  और ज्ञान प्रबंध उन्नत (6 माह) 

योग्यता :

कोई भी स्नातक जिसे तकनीकी, इंजीनियरिंग, विधि, प्रबंध, शिक्षा क्षेत्र, उद्योग और शासन का अनुभव हो और छात्रों, कामकाजी पेशेवर, अनुसंधान और विकास पेशेवर, अनुसंधानकर्ता, उद्यमी आदि।