Intellectual Property Management

अन्य बौद्धिक संपदा सेवाएं

द्धिक संपदा  नीति और प्रक्रिया निश्चत करना 

शिक्षा क्षेत्र/अनुसंधान और विकास संस्थान तथा उद्योग ज्ञान तैयार करने और वैज्ञानिक क्रियाकलाप में अग्रणी हैं। नवीनता को केंद्रीय विषय वस्तु रखते हुए एनआरडीसी संबंधित संस्थाओं को उनकी नवीनताओं, प्रौद्योगिकी  अंतरण और बौद्धिक संपदा  नीति का मसौदा तैयार करने या प्रतिपादित करने में सुविज्ञ सेवाएं मुहैया कराएगा।

बौद्धिक संपदा परामर्शी सेवाएं

एनआरडीसी इच्छुक अनुसंधान और विकास संगठन / शिक्षा संस्थान और उद्योग को बौद्धिक संपदा  बनाने से लेकर उसकी रक्षा और व्यापारीकरण तक बौद्धिक संपदा अधिकारसे संबंधित सभी मामलों में आवश्यक परामर्शी  सेवाएं मुहैया कराने के लिए प्रतिबद्ध है।

प्रौद्योगिकी से संबंधित जानकारी (प्रौद्योगिकी लैंडस्केपिंग)

एनआरडीसी स्टेकधारकों को प्रौद्योगिकी से संबंधित आवश्यक जानकारी जुटाने और आवश्यक विश्लेषण करने में सहायता करता है और इसमें एक खास तकनालाजी के संबंध में बाजार को समझने में सहायता करना भी शामिल है। इस अध्ययन से स्टेकधारकों को उत्पाद प्रक्रिया के अनुसंधान और विकास से संबंधित महत्त्वपूर्ण निर्णय लेने और रणनीति बनाने में सहायता मिलेगी तथा प्रौद्योगिकी के कतिपय क्षेत्रों में निवेश किया जाएगा और पेटेंट झुकावों की पहचान की जाएगी।

एनआरडीसी पेटेंट तलाश सुविधा

एनआरडीसी की पेटेंट तलाश सुविधा से वैज्ञानिक, निवेशक और प्रौद्योगिकी कारोबार प्रबंधक ऐसे पेटेंट और ट्रेडमार्क की पहचान और तलाश कर सकते हैं जिसका उपयोग अपने किस्म के अनूठे तकनालाडी सर्वेक्षण के लिए किया जा सकता है जिससे प्रौद्योगिकीय प्रगति का पता लगाने के लिए या प्रतिद्वंद्वी की अनुसंधान व विकास और विपणन रणनीति  दुनिया भर में ट्रैक की जा सकती है। यह एक 'ऑनलाइन' डाटाबेस है जो दुनिया भर के भिन्न पेटेंट प्राधिकरणों तक पहुंच मुहैया कराता है। ये स्रोत, पेटेंट कराई हुई खोज की पहचान करने में सहायता करते हैं और नए पेटेंट आवेदन करने के लिए आवश्यक साधन हैं जिसमें पहले कला का उल्लेख करना होता है और इसके संदर्भ में दावा की जाने वाली खोजपूर्ण नवीनता को पारिभाषित करते हैं।

यह सेवा अब उद्योगों को पेश की जा रही है और प्रकाशित साहित्य से ग्रंथों के संदर्भ तथा सार, कारोबारी सूचना और वित्तीय आंकड़े, आलेखों व्यापार से जुड़ी संख्या और अन्य प्रासंगिक कारोबारी सूचना भी मुहैया कराई जाती है। सूचना सेवाओं की यह विविधतापूर्ण रेंज भारतीय उद्योगों को प्रौद्योगिकीयों का पता लगाने, अपने कारोबार में प्रौद्योगिकीय प्रतिस्पर्धा पर अंतरराष्ट्रीय नजरिया जानने और प्रौद्योगिकी के विदेशी कॉरपोरेट स्रोतों, पुर्जों, घटकों और खरीदी जाने वाली चीजों के प्रतिस्पर्धी और संभावित आपूर्तिकर्ताओं की पृष्ठभूमि की सूचना प्राप्त करने में सहायता करती है।



बौद्धिक संपदा अधिकारसंगोष्ठी / कार्यशाला

एनआरडीसी बौद्धिक संपदा  और नवीनता प्रबंध पर देश में भिन्न संस्थाओं / संगठनों के साथ मिलकर बौद्धिक संपदा  और नवीनता प्रबंध पर क्षमता बनाने के कार्यक्रम का आयोजन करता रहा है।

बौद्धिक संपदा प्रबंध

प्रोग्राम फॉर इंसपायरिंग इनवेंटर्स एंड इनोवेटर्स (आविष्कारकों और नवीनता लाने वालों के प्रेरित करने के कार्यक्रम) पीआईआईआई के तहत एनआरडीसी के पास देसी खोजपूर्ण क्रियाकलाप  को बढ़ावा देने का काम है। इस कार्यक्रम के तहत कॉरपोरेशन आविष्कारकों को वित्तीय और तकनीकी सहायता मुहैया कराता है। ऐसे  आविष्कार अनुसंधान और विकास संगठनों, शिक्षा संस्थाओं और विश्वविद्यालयों तथा व्यक्तियों से बौद्धिक संपदा  सुरक्षा के लिए आते हैं।


एनआरडीसी इंटेलेक्चुअल प्रोपर्टी प्रबंधन डिविजन निम्नलिखित सेवाओं में सहायता करता है :

 

Sucess Story - Patent Filing

राष्ट्रीय पेटेंट सुरक्षा योजना

नेशनल रिसर्च डिवेलपमेंट कॉरपोरेशनविश्वविद्यालयों, अनुसंधान और विकास संस्थाओं तथा प्रयोगशालाओं में काम करने वाले वैज्ञानिकों और अनुसंधानकर्ताओं तथा वैज्ञानिक और औद्योगिक क्षेत्र में काम करने वाले व्यक्तियों को भी अपनी ऐसी खोज को पेटेंट कराने के लिए वित्तीय सहायता देता है जो कार्य योग्य, फायदेमंद, उपयोगी और व्यावसायिक तौर पर व्यवहार्य साबित हो चुके हैं।