नवाचार सरलीकरण केंद्र (इनोवेशन फैसिलिटेशन सेंटर)

प्रौद्योगिकी हस्तांतरण और बौद्धिक संपदा प्रबंधन में अपने गहन अनुभव के साथ एनआरडीसी विश्वविद्यालयों, राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी), भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), देश भर में स्वायत संस्थाओं और शिक्षा संस्थाओं में नवाचार सरलीकरण केंद्रके विकास की आवश्यकता और उसे पूरा करने की पेशकश करती है। यहां नवाचार क्रियाकलापों को बढ़ावा दिया जाएगा और फैकल्टी, छात्रों तथा अनुसंधानकर्ताओं के बीच इसे प्रोत्साहित किया जाएगा तथा बौद्धिक संपदा के प्रभावी प्रबंध का सरलीकरण किया जाएगा, देश में और विदेशों में निर्माण करने वाले उपक्रमों के साथ एसोसिएशन का विकास किया जाएगा तथा आगे चलकर उद्योग और उद्यमियों को बौद्धिक संपदा का हस्तांतरण किया जाएगा।

 एनआरडीसी विश्वविद्यालयों, राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी), भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान  (आईआईटी), भारत में स्वायत्त संस्थान और शिक्षा संस्थान के साथ मिलकर उनके परिसर में नवाचार सरलीकरण केंद्र(एनआरडीसी-आईएफसी) की स्थापना करेगी। स्थानीय, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय उद्योगों, विश्वविद्यालयों, राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी), भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), स्वायत्त संस्थान और भारत के शिक्षा संस्थाओं की फैकल्टी, छात्रों और अनुसंधानकर्ताओं के साथ कॉरपोरेशन के संबंध उनके नवाचारी अनुसंधान कार्य को विपणन करनें में मदद करेगा और सभी के लिए व्यावसायिक सफलता के लाभ उठाना संभव करेगा।

 मुख्य उद्देश्य

 •   क्षेत्र के मेजबान उद्योग की अनुसंधान और विकास क्षमताओं का उपयोग करते हुए क्षेत्र विशेष की प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देना।

•   क्षेत्र की संस्थाओं के आरएंडडी से व्यावसायिक उत्पादों के लिए बौद्धिक संपदा प्रबंधन और प्रौद्योगिकी के व्यापारीकरण के रूप में मूल्यवर्धित सेवाएं उपलब्ध कराना।

•   बौद्धिक संपदा सुरक्षित प्रौद्योगिकी के सक्षम स्रोत के रूप में काम करना ताकि देश के निर्माण क्षेत्र को नवाचार सरलीकरण केंद्र के माध्यम से उपलब्ध नवाचारी प्रौद्योगिकियों पर आधारित नए उत्पादों और सेवाओं के विकास में सहायता दी जा सके। 

•   भारत में विश्वविद्यालयों, राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी), भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान  (आईआईटी), स्वायत्त संस्थान और शिक्षा संस्थानों में उपयुक्त माहौल संभव और तैयार करना ताकि नवीनता की प्रक्रिया को बढ़ावा दिया जा सके और प्रशिक्षण व सहायता मुहैया कराई जा सके।  

•   भारत में एनआरडीसी –आईएफसी के द्वारा विश्वविद्यालयों, राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी), भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), स्वायत्त संस्थान और शिक्षा संस्थानों में उद्यमिता के क्रियाकलापों को प्रेरित करने के लिए सहायक की भूमिका निभाना। 

•   बौद्धिक संपदा सुरक्षा और प्रबंध सेवाएं मुहैया कराना तथा प्रौद्योगिकी का हस्तांतरण और व्यापारीकरण संभव करना।

•   भारत में विश्वविद्यालयों, राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी), भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान  (आईआईटी), स्वायत्त संस्थान और शिक्षा संस्थानों में तकनीकी जानकारी के विकास और उद्यमियों तथा उद्योग को इसके प्रभावी हस्तांतरण के लिए उद्योग-शिक्षा संस्थान भागीदारिता का विकास करना तथा इसे मजबूत बनाना। 

 

एनआरडीसी – आईएफसी आउटरीच सेंटर

 एनआरडीसी – एम्स नवाचार सरलीकरण केंद्र

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान

अंसारी नगर,

नई दिल्ली – 110029

 

एनआरडीसी – एयूयूपी नवाचार सरलीकरण केंद्र

एमिटी यूनिवर्सिटी उत्तर प्रदेश

सेक्टर -125, नोएडा,

गौतम बुद्ध नगर - 201303

उत्तर प्रदेश